पैरों के बीच तकिया लगाकर सोएं, इन रोज की परेशानियों से छुट्टी मिलेगी

पैरों के बीच तकिया लगाकर सोएं, इन रोज की परेशानियों से छुट्टी मिलेगी

सेहतराग टीम

आजकल लोगों की लाइफ काफी भागदौड़ भरी हो गई है। इसकी वजह से वह अच्छे से नींद नहीं ले पा रहे हैं। वही भागदौड़ के कारण कमर और पैर में अक्सर दर्द रहता है। ऐसे में अगर आप अच्छे से सोते हैं तो आपका दर्द काफी हद तक ठीक हो जाएगा। इसलिए सोने का तरीका अच्छा होना काफी जरूरी है। वहीं सोने का तरीका कुछ इस प्रकार हो कि शरीर के किसी भी अंग पर किसी तरह का दबाव न पड़े। यदि रात में दोनों पैरों के बीच तकिया लगाकर किसी एक करवट सोने की आदत आप डाल लेंगे तो फिर अच्छी नींद की भी आदत आपको हो ही जाएगी। इस तरह से सोने से न सिर्फ अच्छी नींद आती है बल्कि कई सारी शारीरिक समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं वो सभी समस्याएं जो इस तरह से सोने से होती हैं दूर।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

पैरों के बीच तकिया लगाकर सोने के फायदे (health-benefits of tucking a pillow between legs while sleeping in Hindi):

1- कमर और रीढ़ की हड्डी के दर्द से निजात

हमारी रीढ़ की हड्डी एक जैसी लम्बी-पूरी नहीं होती है, उसमें थोड़ा घुमाव होता है। आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण कई सारे लोग कमर और रीढ़ के दर्द से परेशान रहते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि जब आप सोएं तो तकिये को दोनों पैरों के बीच रखकर एक करवट पर सोएं। ऐसा करने से कमर और रीढ़ की हड्डी पर जोर नहीं पड़ेगा। शरीर को आराम मिलेगा। दर्द शरीर से गायब हो जाएगा।

2- रक्त संचार में होता है सुधार

कई बार जब हम सोते हैं, तो रक्त संचार रुक जाता है, उसके पीछे कारण यह होता है कि कई बार हमारे सोने का तरीका ऐसा होता है कि जिस मुख्य नस से रक्त ह्रदय तक जाता है उस पर जोर पड़ता है और रक्त संचार में बाधा उत्पन्न हो जाती है। यदि आप पैरों के बीच तकिया लगाकर सोना शुरू कर देंगे तो सुबह उठने पर आपको शरीर के किसी भी अंग में किसी प्रकार का दर्द या खिंचाव महसूस नहीं होगा।

3- गर्भवती महिलाओं के लिए है आदर्श तरीका

गर्भावस्था में लंबे समय तक किसी एक स्थिति में सो पाना बहुत मुश्किल होता है। पैरों के बीच तकिया लगाकर किसी एक ओर करवट लेकर सोने से रीढ़ की हड्डी पर जोर कम पड़ता है। जिससे कि गर्भावस्था में आरामदायक नींद आती है और इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है क्योंकि शरीर के किसी भी हिस्से पर भार नहीं पड़ता है।

4- मांसपेशियों में नहीं उठता दर्द

यदि आप अच्छी नींद नहीं सो पाते हैं , दिमाग में प्रतिपल कोई चिंता बनी रहती है तो दोनों पैरों के बीच तकिये को लगाकर सोएं। दोनों घुटनों के बीच तकिये को लगाने से घुटने एक दूसरे से टकराते नहीं हैं। शरीर का पॉश्चर सही रहता है जिससे कि मांसपेशियों में खिंचाव नहीं रहता है। यदि मांसपेशियों में पहले से खिंचाव महसूस हो रहा है तो इस तरह से सोएं, सुबह तक सारा दर्द दूर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

क्या आप जल्दी थक जाते हैं? तो अपने दिन की शुरुआत ऐसे करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।